Lazy Farmer || short Panchatantra Stories in Hindi PDF

Do you want a great and motivational story for kids? In this article, I will share short Panchatantra stories in Hindi named Lazy Farmer.

Related:- Beautiful Pancha Tantra Hindi Story for Kids.

Lazy Farmer (आलसी किसान )

small panchatantra stories in hindi, lazy farmer , short Panchatantra stories in Hindi

राजस्थान में एक खुशहाल गांव था रायपुर, यहां सभी लोग मेहनत मजदूरी करके अपना जीवन व्यतीत करते थे, शिवाय एक आलसी किसान के। इस किसान का नाम था रूपा। रूपा की पुश्तैनी जमीन बहुत बड़ी और उपचाओ थी। पर वहां कुछ नहीं ऊपचता था, क्योंकि रूपा कुछ ब्वॉयताही नहीं।

वोह रोज घर से खेत के लिए सुबह निकलता है पर खेत जा कर सो जाता है। रूपा की घर की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही थी। अब रूपा की पत्नी नीला को घर संभालना मुश्किल नजर आ रहा था। इधर घर का सारा धन धान्य समाप्त होने की कगार पर था। एक दिन नीला ने निश्चित कर लिया कि अब वह खुद रूपा के साथ खेत जाएगी।

अगले दिन सुबह सुबह रूपा खेत के लिए निकल ही रहा था, की नीला वहां पहुंच गई। उसने रूपा से कहा, अब से मैं भी आपके साथ खेत में जाऊंगी। आपको समझ में आ गया कि अब उसकी चोरी पकड़ में आ जाएगी। दोनों खेत पहुंचे तो, खेत को खाली देखकर  नीला हैरान हो गई। उसे नहीं समझ आ रहा था कि रूपा दिनभर खेत में करता क्या है। उसने रूपा की तरफ गुस्से से देखा फिर यहां वहां देखने लगा।

small panchatantra stories in hindi, lazy farmer , short Panchatantra stories in Hindi

नीला ने सोचा आब शायद उससे ही रूपा को मेहनत करना सिखाना पड़ेगा। और उसने रूपा की हाथ में एक कुदाल दी और खेत की तरफ इशारा किया। रूपा कुदाल चलाता और नीला खेत में बीज बोती। शाम होने तक वह दोनों मेहनत करते। अगले दिन यही सिलसिला चल रहा था तब एक ऋषि मुनि वहां पहुंचे।

ऋषि मुनि को देख नीला उनके लिए पानी लाई और रूपा ने उन्हें खाने के लिए अपनी चटनी रोटी पड़ोसी। इस दंपत्ति की सेवा से खुशी होकर ऋषि मुनि बोले, “मैं तुम दोनों की सेवा से बहुत खुश हूं। मांगो क्या मांगना चाहते हो।” नीला रूपा की तरफ देखने लगी और तभी रूपा को कुछ सूझा और वह कहने लगा, “अगर आप हमें कुछ देना ही चाहते हैं तो हम हमारी सहायता के लिए एक सहायक दीजिए। जो हमारे सारे काम कर दे।” 

नीला इस बात को सुनकर थोड़ी ना खुश नजर आई, पर वह चुप रहे। साधु ने हंसा और कहा, “ठीक है अगर तुम दोनों यही चाहते हो तो तुम्हें यहीं मिलेगी। पर याद रहे तुम्हारे पास इतना काम होना चाहिए कि यह सहायक हमेशा व्यस्त रहें।” रूपा ने जवाब दिया, “हां हां हमारे पास बहुत काम है। आप हमें सहायक दे दे तो बहुत अच्छा होगा।” ऋषि ने कहा तथास्तु।

ऋषि ने जैसे ही कमंडल से जल छिड़का एक राक्षस प्रकट हुआ। वह बाहर आकर कहा प्रभु मुझे काम दो मेरे मालिक। वरना मैं तुम्हें खा जाऊंगा। रूपा और नीला राक्षस की बात सुनकर थोड़े डर जाते हैं। रूपा कहने लगा यह सारा खेत पे फैसल उगाओ। विच उस बॉडी में है। इसके बाद ऋषि ने कहा ठीक है अब मैं चलता हूं पर याद रहे इस राक्षस को हमेशा व्यस्त रखना चाहिए।

ऋषि मुनि को वहां से निकले तभी कुछ ही मिनट हुए थे इतने में राक्षस लौट आया। बाकी कहने लगा मैं बीच बोत दिया है। मुझे और काम दो मेरे मालिक वरना मैं तुम्हें खा जाऊंगा। रूपा आश्चर्य हो गए और कहने लगे इतनी जल्दी काम हो गई? अब आप वहां कुआं खोदने का काम अधूरा है जाओ और वहां कुआं खोदा। राक्षस वहां से गायब हो जाते हैं।

यह सब देखकर नीला ने रूपा से कहा, “जी यह आप क्या मांग ली? वह आपको खा लेने की बात करता है।” रूपा बोलती है, “अब तो मुझे भी डर लग रहा है। कहीं यह राक्षस मुझे सच में ना खा ले। यह इतनी जल्दी काम खत्म करके लौट आता है और फिर मुझे खाने की बात करता है। इससे अच्छा तो मैं खुद ही मेहनत कर लेता।” नीला को एक युक्ति सूझी। और वह राक्षस की लौटने की राह देखने लगी।

small panchatantra stories in hindi, lazy farmer , short Panchatantra stories in Hindi

अब जैसे ही राक्षस लौटे इससे पहले कि वह बोलता, लीला बली, “हमारे गांव के बाहर एक कुत्ता बंदा है जिसका नाम है मोती, तुम जाओ और उसकी पूंछ सीधी करो।” राक्षस यह बात सुनकर वहां से गायब हो गया। शाम हो गई राक्षस अभी तक लौटा नहीं। रूपा ने कहां अब तक राक्षस ने मोती की पूंछ सीधी कर दी होगी। 

यह बात सुनकर नीला हंसने लगा और वह बोली, “ओ मेरे भोले भाले सा स्वामी, मैंने उसे कभी ना खत्म होने वाला काम दिया है। और आज से आप मन लगाकर काम करिए। वरना फिर से वह राक्षस आपको खाने के लिए आ जाएगा।” नीला ने फिर से उस राक्षस को कहा कि “यह काम करके जल्दी से वापस आना, घर पर बहुत सारे काम है।” नीला की समझदारी से रूपा की जान बच गई और उससे यह भी समझ आ गया आलस बला है।

I think you like our above short Panchatantra stories in Hindi Lazy Farmer. Like to see the next short Hindi kids story. For daily updates like us on Facebook.