पैसों का महत्व || Best Pancha Tantra Story (2020)

Hi, are you looking for some best Pancha Tantra Stories in hindi? Then you get here the story पैसों का महत्व (Paiso Ka Mahatba). Hope you like this story.

Related:- Great Pancha Tantra Story For Kids.

पैसों का महत्व

पैसों का महत्व

एक बार थे दो चूहे। चूहे की मां बाप ने दोनों को बहुत ही लाड प्यार से बड़ा किया। पर इतना लाड के वजह से बह अलसी और लापरवाह बन गए। मां-बाप की लाख कोशिश के बाद भी उन दोनों की बर्ताव में कोई बदलाव आए ही नहीं। एक दिन पापा चूहे ने दोनों बच्चों को बुलाया और कहा, “मुझे नहीं लगता कि तुम दोनों इस परिवार का ख्याल रख पाओगे। तुम दोनों में कोई प्रगति दिखाई नहीं दे रही है।”

दोनों चूहों को पापा के ऐसे कहने पर बहुत बुरा लगा। और उन दोनों ने कहा कि, “पापाअपने आप को साबित करने के लिए हमें एक मौका दीजिए।” पापा जी ने कहा, “ठीक है, तुम्हें एक मौका मिलेगा पर मुझे बदलाबट नजर आनी चाहिए। साबित करो मुझे कि तुम दोनों भी कमा सकते हो और जिम्मेदार बन सकते हो।” चूहों ने पापा की बात मानी और फिर अपने रास्ते चल दिए।

पैसों का महत्व

अगले दिन दोनों चूहे नौकरी की खोज पे घर से निकले। बहुत कोशिश की बात भी कोई ढंग की नौकरी नहीं मिली। अंत में उन्हें मजदूरी का काम मिला जिसने उनको सामान की बोरियां उठाना पड़ेगा। दिन भर मजदूरी करके अपने पगार लेकर, घर आकर घर से अपने पापा के हाथ पर वह पैसा दे दिया। पापा चूहा पैसा लिया और घर के पीछे वाले नदी पर वह पैसा फेंक दिया।

हर रोज चूहे मेहनत से काम करके पैसे लाते थे पर पापा वही करते थे, पैसों को नदी में  फेंकने का काम। एक दिन चूहों का सब्र टूट गया और पापा से पूछे, “पापा हम इतने मेहनत से कमाते हैं, और आप हर रोज पैसों को नदी में फेंकते हो। हां आप ऐसे क्यों करते हो?”

पैसों का महत्व

फिर उन दोनों की पापा ने बोला, “मुझे पता है कैसा लगता है जब हर रोज की मेहनत की कमाई ऐसे रद्दी होती है। अगर तुम दोनों सबसे पहले पैसों का महत्व जानोगे तब भी खुद से खुद जिम्मेदार बन जाओगे।” दोनों चूहों ने उस दिन अपना सबक सिखा। जो भी काम हो उसको ध्यान से और ठीक से करना चाहिए। उस दिन से चूहों ने अपना परिवार का ध्यान रखा, और सब को खुश रखने की कोशिश की।

Check Another Great Pancha Tantra Stories. For daily updates like us on Facebook.