सोने का ढेर || Best Pancha Tantra Story In Hindi (2020)

Hi, are you looking for best Pancha Tantra Stories collection. In this blog I will share with you a Pancha Tantra story named सोने का ढेर with Pdf and images.

Related:- Great Pancha Tantra Story For Kids.

सोने का ढेर

सोने का ढेर

एक बार एक किसान था  वीर नाम का, वह दूसरे की खेतों पर हल चलाकर अपने रोजी रोटी कमाता था। एक दिन वह एक खेत पर गया, उसने काम शुरू ही किया था, उसको जमीन में कुछ पीला और चमकीला नजर आया। उसने मिट्टी हटाकर देखा, तो अंदर था सोने का एक ढेर। इतना बड़ा सोने का ढेर देखकर चकित रह गया, और अपने आप को भाग्यशाली समझा।

अपने साथ इस सोने को ले जाना चाहता था, परंतु दिन का समय था और ऐसे खुलेआम दिन में इतनी कीमती चीज ले जाना उसको सही नहीं लगा। वीर ने रात को वह वापस आने का निर्णय लिया, और सोने को वहीं पर छुपा दिया। वीर वापस रात को उसी स्थान पर लौट आया। और वह जमीन को खोदने लगा।

सोने का ढेर

सोने की ढेर को रस्सी से बांध दिया ताकि उसको आसानी से खींच पाए। परंतु सोने का ढेर बहुत भारी था। वीर ने फिर उस ढेर को चार समान हिस्सों में बांटने का निर्णय लिया, ताकि उसको आसानी से और सुरक्षित से घर लेकर जा पाए। अपने कुल्हारी के मदद से वीर ने उस ढेर को चार हिस्सों में काट दिया, और अंत में वह सारा सोना आराम से मैं पाया। सोने से वीर अब धनवान बन गया और कई संपत्ति भी प्राप्त कर ली।

Moral : “की कोई भी कीमती वस्तु को बुद्धिमानी से संभालना चाहिए।”

For daily updates like us on Facebook.