सोने की चिड़िया || 100+ Best Pancha Tantra Story With Pdf

Do you Know we have 50+ collections of Pancha Tantra story In hindi version. Here You will see सोने की चिड़िया (sone kee chidiya) With Pdf File.

Related:- Great Pancha Tantra Story For Kids.

सोने की चिड़िया

एक बार एक पहाड़ की चोटी पर एक विशाल पेड़ पर सिंधु नामक एक  विशाल पक्षी रहता था। पक्षी की खासियत यह थी,कि जब उसकी बूंद धरती पर गिरती थी तो, वह शुद्ध सोने में बदल जाती थी। वह इस पेड़ पर अकेला रहता था। और शांति से वहां अपना जीवन व्यतीत कर खुश था।

 सोने की चिड़िया

एक दिन एक शिकारी पक्षियों की तलाश में पहाड़ की चोटी पर घूम रहा था। कई घंटों के बाद, वह किसी पक्षी को पकड़ने में सक्षम नहीं था, तो वह विशाल पेड़ के नीच कुछ देर आराम करने का फैसला लिया, जिस पर सिंधु का रहता था। बस जब शिकारी सोने ही लगा था तो, पक्षी ने अचानक पैर की ऊपर से अपने बूंद को गिरा दिया, जो धरती पर गिरते ही सोने में बदल गई ।

शिकारी के चेहरे की ठीक बगल में सोने का टुकड़ा गिरा और जब उसने देखा, तो उसने चिड़िया की और देखा, फिर से एक और टुकड़ा गिर गया और इस बार शिकारी ने जमीन पर उसे सोना होते हुए देखा। इस सब ने शिकारी को बहुत हैरान कर दिया था। फिर शिकारी सोचने लगा था, “मैं कई वर्षों से पक्षी ओ को पकड़ रहा हूं, लेकिन कभी भी ऐसा पक्षी नहीं देखा, या याहा तक कि ऐसे पक्षी के बारे में कभी सुना तक भी नहीं, जिनकी वह सोने में बदल जाती है।

सोने की चिड़िया

यह निश्चित रूप से एक विशेष पक्षी है। जिससे मुझे पकड़ना है। दुख की बात यह थी कि, जब शिकारी ने ऐसा सोचा तो सिंधु का को उसके बारे में पता नहीं था। यह अपने पैर पर आराम कर रहा था। और शिकारी ने योजना बना रहा था। शिकारी ने पेड़ पर एक जाल बहुत सावधानी से बिछा दिया जब पक्षी ध्यान नहीं दे रहा था, और अंत में पक्षी जाल में फंस गया। जब पक्षी जाल में फस गया तो शिकारी ने उससे एक पिंजरे में डाल दिया। और घर की ओर जाने लगा।

उसी समय सिंधु का ने सोचा, “की जाल पर ध्यान ना देने के लिए, मेरी ऐसी हालत है। मैं कितना लापरवाह था, और इसी कारण से बेचारा पकड़ा गया।” अपने घर जाते वक्त शिकारी ने सोचा, “अगर मैं इस पक्षी को रखूंगा, तो मैं बहुत अमीर बन जाऊंगा, और सभी को संदेह होगा कुछ तो गड़बड़ है।

किसी दिन किसी को पक्षी की सच्चाई पता चलेगी, फिर वह राजा को पक्षी की बारे में बताएंगे, फिर मुझे इससे राजा को देना होगा। लेकिन अगर मैं पक्षी को सीधे ही राजा के सामने पेश किया, तो राजा मुझे पक्षी के बदले कुछ कीमती चीज देंगे। यह मेरे लिए बेहतर काम करेगा। मैं अपना शेष जीवन राजा के दिए हुए वस्तु से जी सकता है।”

सोने की चिड़िया

योजना के अनुसार वह सीधे राजा के पास गया, और राजा को सारी बात बताइए। उसने राजा को पक्षी दिखाया और राजा एक ऐसे विशेष पक्षी को देखकर बहुत खुश हुआ, जिस की बूंद सोने में बदल जाती है। उसने अपनी नौकर को बुलाया और बोला, “इस पक्षी की उचित देखभाल करो, उससे एक शानदार पिंजरे में रखो। और उस से भरपूर भोजन और पानी दो। सुनिश्चित करें कि मैं दूर नहीं यह महल का शाही पक्षी होगा और अपने बूंदों से मुझे कई सारी दौलत देगा।”

Check Another Great Pancha Tantra Stories. For daily updates like us on Facebook.